कब होंगे HPU, UGC Final year Annual Exam 2021? 1st, 2nd year होंगे Promot..जानिए।

कब होंगे HPU, UGC Final year Annual Exam 2021? 1st, 2nd year होंगे Promot..जानिए।

नमस्कार दोस्तों 

जैसा कि आपको पता है कि हमारी बेवसाइट [ hindigovt.in ]  आपको हर रोज हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी के द्वारा दी जाने वाली नोटिफिकेशन सूचना को आप तक प्रतिदिन पहुचाते है 

इसी तरह हम आज भी आप के लिए HPU, हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी की तरफ से एक नई सूचना लाए है 

तो वह सूचना इस प्रकार है :-

Himachal Pradesh university के तहत अप्रैल में परीक्षाएं करवाईं जा रही थी लेकिन कोरोना महामारी के संक्रमण कि दर एकदम बहुत ज्यादा बड़ती दिखाई देने पर सभी काॅलेज, स्कूलों और अन्य शिक्षण संस्थानों को बंद करना पड़ा, यहां तक कि सभी तरह की परीक्षाओं को रद करना पड़ा।

बीते महीने में तो भारत सरकार द्वारा CBSE और अन्य सभी बोर्ड की 10th Class की परीक्षाएं पूरी तरह से रद कर दी गई।

इसके साथ ही पिछले कुछ दिनों 12 जैसे बोर्ड कि परिक्षाएं रद कर दी गई , जो कि सरकार और शिक्षा विभाग का सही फैसला है। क्यूंकि विद्यार्थी परीक्षा के ना होने ओर होने के कारण तनाव में घुसते जा रहे थे, जिससे कि उनके स्वास्थ और मानसिक तनाव पर गहरा असर पड़ रहा था।

इसके अलावा अब कॉलेज के विद्यार्थी जिन्हें अभी तक कॉरोना वैक्सिन नहीं लगी है, इसीलिए उनकी परिक्षाएं करवाना विद्यार्थियों की जान जोखिम में डालना होगा।

और विद्यार्थियों का कहना है कि 1st Year तथा 2nd Year की होने वाली Admission भी जून महीने के 20 तारीख से होनी है,

इसीलिए 1st Year तथा 2nd year की परीक्षाएं करवाने का सवाल ही नहीं उठता, क्यूंकि जब 12वीं जैसे बोर्ड कि परिक्षाएं रद कि जा सकती है तो 1st और 2nd Year की क्यों नहीं।

Himachal Pradesh विश्वविद्यालय के पास दूसरा तरीका है की 1st Year का Result आ चुका है इसी के आधार पर और काॅलेज एसेसमेंट के आधार पर 2nd Year को प्रोमोट किया जा सकता है, और 1st Year को भी असेसमेंट के आधार पर प्रोमोट किया जाए।

1st Year और 2nd Year की Annual परिक्षाएं करवाना जरूरी नहीं।

विद्यार्थियों तथा शिक्षकों का कहना है कि 1st Year और 2nd Year की Annual परिक्षाएं करवाना जरूरी नहीं।

यदि जुलाई महीने से परीक्षाएं करवाईं भी जाए तो कारोना महामारी को ध्यान में रखते हुए,लगभग डेढ़ महीना मतलब 15 से 20 सितंबर तक परीक्षाएं पूरी हो पाएगी, फिर इसके बाद admission और फिर कहीं अक्तूबर तक पडाई जारी हो पाएगी।

लेकिनअहम बात यह है कि यदि सितम्बर में परीक्षाएं ख़तम होगी तो विद्यार्थियों के रिजल्ट में हर वर्ष की भांति कम से कम 4-5 महीने लग जाते है फिर यही रिजल्ट फरवरी और मार्च तक आयेगा फिर मार्च के अंत में ही पेपर स्टार्ट हो जाते है तो विद्यार्थियों को भारी परिशानियो का सामना करना पड़ेगा।

और पिछले वर्ष की भांति अगली Class का Syllabus अक्तूबर नवंबर से आधा अधूरा ऑनलाईन माध्यम से करवाना ना पड़े,

इसीलिए विद्यार्थियों तथा शिक्षकों का कहना है कि भविष्य को ध्यान में रखते हुए 1st Year और 2nd Year को प्रोमोट किया जाए।

और इसके अलावा विद्यार्थियों ओर शिक्षकों का कहना है कि यदि पूरी साल जो सिलेबस करवाना है उसे 2 या 3 महीने में Online माध्यम से करवाया जाय तो विद्यार्थियों पर annual के Syllabus का प्रेशर पड़ता हैं। इसीलिए उन्हें समय के साथ प्रोमोट किया जाए, जिससे वे अगली कक्षा की पड़ाई जारी रख सकें।

लेकिन Final Year की परीक्षाएं करवानी ही है तो उनकी परिक्षाएं करवाने कि सही व्यवस्था कि जाए।

क्यूंकि विद्यार्थियों को कोरॉना वैक्सीन नहीं लगाई गई है ,इसीलिए उनकी संक्रमण होने का खतरा बहुत अधिक हैं।

कॉलेज के विद्यार्थियों का शिक्षकों से तथा शिक्षा मंत्री श्री गोविन्द सिंह ठाकुर और सभी शिक्षा अधिकारियों से आग्रह है वे विद्यार्थियों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए,1st Year और 2nd Year के विद्यार्थियों को समय के साथ प्रोमोट किया जाए, और 3rd Year यानी Final year वालो के पेपर करवाने के लिए उचित व्यवस्था करें।

hindigovt.in

सभी विद्यार्थी यह पोस्ट अपने दोस्तो और शिक्षकों को शेयर करें।

और परीक्षा के बारे में अपने विचार Comment करके हमें अवश्य बताएं।

3 thoughts on “कब होंगे HPU, UGC Final year Annual Exam 2021? 1st, 2nd year होंगे Promot..जानिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *